इन जगहों पर है पब्लिक ट्रांसपोर्ट बिल्कुल मुफ़्त, फ्री में करें यात्रा

दुनिया के कई ऐसे देश और शहर हैं, जहां Public Transport पूरी तरह फ्री है या इसे फ्री करने की तैयारी चल रही है.

अभी हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने महिलाओ के लिए सभी DTC Buses और Delhi Metro में यात्रा फ्री कर दी है.

तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे देश जहां न सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि सभी के लिए Transport बिलकुल फ्री है या उसे करने की तैयारी में है.

जर्मनी

जर्मनी में बॉन, एसेन, रॉटलिंगन, मैनहेम और हेरनबर्ग शहरों को चुना गया है. यहाँ की सरकार ने प्रदूषण से बचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को Free करने की योजना बनाई है.

बेल्जियम का हस्सेल्ट शहर

यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट को 1997 में ही मुफ़्त कर दिया गया था. लेकिन कुछ साल पहले ही इस Sceam को 19 साल बाद खत्म किया गया. लेकिन अभी भी 19 साल से कम उम्र के लोग यहां पर मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं.

लग्जमबर्ग

लग्जमबर्ग दुनिया का पहला ऐसा देश बनने जा रहा है, जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट 2020 तक सबके लिए फ्री कर दिया जाएगा. यह मार्च 2020 से लागू हो जाएगा.

एस्टोनिया की राजधानी टालिन

एस्टोनिया की राजधानी टालिन में 2013 में ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मुफ़्त कर दिया गया था. यहां की सरकार ने मुफ्त ट्रांसपोर्ट के मुद्दे पर लोगों से वोटिंग कराई थी जिस पर 75 प्रतिशत लोगों ने हामी भरी. अब पूरे देश में Free Transport की योजना बना रही है.

Please follow and like us:
error0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *