खुशखबरी: जल्द रेलवे में आने वाली है 2.6 लाख पदों के लिए वेकेंसी

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है. श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने बुधवार को राज्यसभा में जानकारी दी है कि केंद्र में लगभग सात लाख पद खाली हैं, जिसमें 2.6 लाख पद रेलवे में खाली हैं. गंगवार के अनुसार ये आंकड़े मार्च 2018 के हैं.

बता दें कि राज्यसभा में गंगवार ने ये जानकारी कांग्रेस सांसद दीपक बैज और बीजेपी सांसद दर्शना जरदोश के सवाल पर दी. गंगवार ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि खाली पद भरे जाएं. साल 2019-20 में इन रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. ऐसे में अगर आप रेलवे या कोई सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास इसके लिए सुनहरा मौका है.

वहीं गंगवार ने बैज और जरदोश को जवाब देते हुए कहा कि खाली पदों को भरना एक निरंतर प्रक्रिया है और तय करना राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का काम है कि उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली रिक्तियां भरी जाएं. हालांकि, गंगवार ने संतावना देते हुए कहा कि सरकार जल्द से जल्द इन्हें भरने के लिए काम कर रही है.

गंगवार ने ये भी कह कि आईएलओ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में बेरोजगारी की दर 3.5 प्रतिशत है जबकि चीन में यह दर 4.7 प्रतिशत और पूरे एशिया महाद्वीप में 4.2 प्रतिशत है.

Please follow and like us:
error0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *