भयंकर गर्मी का तांडव, 183 लोगों की मौत, लागू की गई धारा 144

नई दिल्ली – बिहार में गर्मी का भयंकर कहर है पिछले तीन दिनों में यहां गर्मी ने लगभग 183 जानें ले ली है. शासन प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. अस्पताल में चीख-पुकारें सुनाई दे रही हैं. पारा 45 के पार है. मामले की गंभीरता देखते हुए यहां 22 जून तक विद्यालयों को बंद करने के निर्देश दिये गए हैं.

लू से मरने वाले ज्यादातर लोगों में 60 साल से अधिक उम्र के लोग हैं. लू से इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौतों पर राज्य सरकार हरकत में आ गई है. बिहार सरकार ने सभी प्रभावित जिलों में मरीजों के लिए अतिरिक्त डॉक्टरों की तैनाती की है. इसके अलावा गांवों और शहरों में पीने का पानी पहुंचाने के लिए अतिरिक्त टैंकर लगाए गए हैं.

Source : Google

इस मामले में मिली रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर केस ऐसे हैं जिनमें शुरूआत में बेचैनी होती है और एक दो घंटे बाद मौत हो जा रही है. गया में डीएम ने भयंकर गर्मी के हालात को देखते हुए धारा 144 लागू की है. इसके तहत चार से ज्यादा लोग एक जगह पर इकट्ठा नहीं हो सकते हैं.

इसके अलावा सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक सभी तरह के सरकारी और गैर सरकारी निर्माण कार्यों, मनरेगा के तहत मजदूरी का काम और खुली जगह में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम या लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गई है.

Please follow and like us:
error0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *